Business NewsMadhya Pradesh

MP 09 Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में अब नए वाहनों को नहीं मिलेगी एमपी 09 की पहचान

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में खत्म होने जा रही एमपी 09 की अल्फाबेट सीरीज अब नए वाहनों को नहीं मिलेगी MP 09 की पहचान

MP 09 Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में अब नए वाहनों को लेने वाले वाहन मालिकों को एमपी 09 की पहचान नहीं मिलेगी. वर्ष 1989 से लगातार चल रही MP 09 की अल्फाबेट सीरीज अब खत्म होने की कगार पर है. जिसके चलते इंदौर में अब नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में एमपी 09 की जगह सिर्फ 9 दिखाई देगा.

Indore RTO के पास वाहनों की नंबर प्लेट पर दिखाई देने वाली परंपरागत सीरीज एमपी-09 खत्म हो गई है. इससे निपटने के लिए परिवहन विभाग MP 09 से जीरो हटाएगा और 9 के बाद एमपी-9- एएए 0001 जैसे नंबर प्लेट जारी करेगा। यह व्यवस्था नए वाहनों के लिए लागू होगी. परिवहन मुख्यालय ग्वालियर को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है.

MP SET 2024 Notification: मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया गया, जानें कौन कर सकता है आवदेन

आरटीओ प्रदीप शर्मा ने बताया कि वर्ष 1989 में एमपी-09 सीरीज में सिंगल अल्फाबेट के नंबर चलते थे. जब सभी खत्म हो गए तो दो अल्फाबेट वाली सीरीज चलाई गई. अब यह सीरीज भी खत्म हो रही है एमपी-जेडजेड सीरीज के नंबर अलॉट कर दिए गए हैं. शहर में 22 लाख से अधिक वाहन हैं।. बची हुई एक सीरीज डीए के नंबर वर्तमान में वाहनों को दिए गए हैं ये सीरीज कुछ माह और चलेगी.

MP 09 से हटेगा जीरो

शर्मा ने बताया कि नंबर प्लेट पर अल्फाबेट और डिजिट मिलाकर 10 अंक होने का नियम है. वर्तमान में एमपी-09 के साथ 4 नंबर और दो अल्फाबेट की सीरीज चल रही है. जब तीन अल्फाबेट होंगे तो संख्या 11 पहुंच जाएगी। ऐसे में 09 में से 0 हटाया जाएगा. शहर में 22 लाख से अधिक वाहनों को अब तक परंपरागत 09 सीरीज से नंबर जारी किए गए थे. अब जल्द ही इंदौर आरटीओ सिफ एमपी-9 सीरीज पर नंबर जारी करेगा.

MP News: एमपी हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, अब इस विभाग के कर्मचारियों को नहीं करनी पड़ेगी चुनाव ड्यूटी

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!